लाडली बहना योजना में 21 वर्ष की बहने भी होगी योजना के योग्य :

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना पर बड़ी ताजा अपडेट है। सोमवार 10 जुलाई को 1.25 करोड़ लाभार्थियों महिलाओं के खाते में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दूसरी किस्त के 1000-1000 रुपए जारी कर दिए है, बहनों के खाते में राशि पहुंचना शुरू हो गई है। अब अगली किस्त अगस्त के महीने में 10 तारीख को जारी की जाएगी।सीएम शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के अनुसार, लाड़ली बहना योजना के लिए दोबारा से आवेदन 25 जुलाई से शुरू होंगे, जिसमे 21 साल से अधिक उम्र की विवाहित बहनों के आवेदन भरे जायेंगे

लाडली बहना योजना
लाडली बहना योजना का 25 जुलाई से पुनः आवेदन फार्म भरे जाएंगे / ladli behna yojna ke 25 July se phir se form bhare jaynge 1

लाडली बहना के लिए जरुरी दस्तावेज और राशी को बढाकर 3000 रूपये तक किया जायेगा

25 जुलाई से भरे जाएंगे आवेदन फॉर्म, ये है जरूरी दस्तावेज, जानें डिटेल्समुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में मिल रही राशि को धीरे-धीरे बढ़ा 1250 रूपये, 1500 रूपये, 1750 रूपये, 2000 रूपये, 2250 रूपये, 2500 रूपये, 2750 रूपये और फिर 3000 रूपये प्रतिमाह तक किया जायेगा। महिलाओं को आजीविका मिशन में अवसर उपलब्ध करा कर उनकी आमदनी हर माह 10 हजार रूपये तक की जायेगी।

Ladli bahna yojana : MP ROJGAR INFO

लाड़ली बहना सेना का होगा यह कामइसके अलावा प्रदेश में वार्ड तथा ग्राम पंचायतों में गठित लाड़ली बहना सेना की सदस्य अब संगठित प्रयास कर विभागीय अधिकारियों के सहयोग से जरूरतमंद बहनों को शासन की योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ दिलाने का कार्य करेंगी। इनकी हर माह बैठक होगी। यह सेना एक नई सामाजिक क्रांति की संवाहक बनेंगी, महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने का कार्य करेंगी और सामाजिक सुधार के अभियानों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगी।

ये दस्तावेज होंगे जरूरीआवेदन करने वाली महिलाओं के पास परिवार की सदस्य आईडी होनी चाहिए। इसके अलावा बैंक पासबुक, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड, आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।ऐसे करें आवेदनआवेदन करने के लिए सबसे पहले महिलाओं को लाडली बहना योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।इसके बाद कैंप की जानकारी वाले विकल्प पर क्लिक करना है।इसके बाद आपसे यहां पर तहसील, जिला, पंचायत जैसी जानकारी मांगी जाएगी. जिसे आपको भरना है।इसके बाद आपको लाडली बहना योजना का नजदीकी कैंप एड्रेस दिखाई देगा।इसके बाद आपको कैंप पर जाना पड़ेगा वहां से फॅार्म लेकर मांगी गई सभी जानकारी भर फॅार्म जमा कर देना है।

शिवराज मामा द्वारा बहनों के लिए सरकारी नौकरी में आरक्षण

मध्य प्रदेश में बहनों के उत्थान के लिए सप्त क्रांति1. लाड़ली लक्ष्मी योजना2. पंचायत एवं स्थानीय निकायों में 50% आरक्षण3. शिक्षकों की भर्ती में 50% तथा पुलिस की भर्ती में 30% आरक्षण4. मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना5. बहनों के नाम सम्पत्ति की रजिस्ट्री पर 1% स्टाम्प शुल्क6. मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना7. आजीविका मिशन के माध्यम से हर बहन की आमदनी 10 हजार महीना करने का लक्ष्य। महिला स्व-सहायता समूह को विभिन्न गतिविधियों के लिए बैंकों से 2% ब्याज पर ऋण।

भोपाल: लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana News) के नियमों में बदलाव के साथ ही लाभुकों के खाते में दूसरी किस्त जारी कर दी गई है। नियम में बदलाव के बाद लाभुकों की संख्या और बढ़ेगी। ऐसे में अभी भी लोगों के मन में सवाल होता है कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2023 का फॉर्म कैसे भरें। आइए आपको विस्तार से बताते हैं कि लाडली बहना योजना में फॉर्म भरने के लिए आपको किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

ऐसे करें आवेदनलाडली बहना योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं होता है। आवेदन फॉर्म ग्राम पंचायत, वार्ड कार्यालय और कैंप स्थल पर मिलेंगे।इसके बाद कैंप स्थल, ग्राम पंचायतय और वार्ड कार्यालय पर आवेदन फॉर्म की लाडली बहना पोर्टल की प्रविष्टि ली जाएगी। आवेदन फॉर्म के दौरान महिला का फोटा लिया जाएगा। वहीं, आवदेन फॉर्म की प्रविष्टि के बाद प्राप्त ऑनलाइन आवेदन क्रमांक को पावती में दर्ज करके आवेदक को दिए जाएंगे।

phir se start honge ladli behna ke form
लाडली बहना योजना का 25 जुलाई से पुनः आवेदन फार्म भरे जाएंगे / ladli behna yojna ke 25 July se phir se form bhare jaynge 2

मध्य प्रदेश चुनाव जैसे – जैसे नजदीक आता जा रहा है वैसे वैसे भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियां अपनी तैयारियों पर जोर भरने लगी है. इसी के तहत सूबे के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना को लेकर एक बड़ा ऐलान किया था और कहा था कि अब लाडली बहना योजना का लाभ 21 साल की बहनें भी ले सकती हैं. इसके फॅार्म को भरने की डेट भी आ गई है. आगामी 25 जुलाई से इसका फॉर्म फिर से भरा जाएगा. कैसे आवेदन करना है क्या दस्तावेज लगेंगे इसकी जानकारी आप यहां से ले सकते हैं.

Ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक लाडली बहना योजना को लेकर सीएम शिवराज ने एक बड़ा ऐलान किया था. इसके तहत उन्होंने कहा है कि अब लाडली बहना योजना का लाभ 21 साल की बहनों को भी मिलेगा. इसका फॅार्म कब से भरा जाएगा, क्या प्रक्रिया है यहां जानें.

लाडली बहना योजना 21 वर्ष की महिलाये को फॉर्म डालने की प्रकिया

जेसा की पिछली बार बताया गया था की शिविर केन्द्रों पर जाकर महिलाये आसानी से फॉर्म दल सकती है जहा उन्हें दस्तावेज और और कहिओ जानकारिय मिल जएगी  लाडली बहना फॉर्म डाउनलोड करना पड़ेगा फिर एक बार अच्छे से पढ़ें और फार्म के जो कालम बने हुए हैं उनमें अच्छे से सावधानी पूर्वक जानकारी को भरें उसके बाद लाडली बहना योजना के शिविर में जाकर अधिकारियों को यह फॉर्म जमा कर दें। और वह जाकर अदिकारी लोगो से फॉर्म के साथ अपने ओरिजिनल दस्तावेजों को भी ले जाएं ताकि शिविर में बैठे अधिकारी से आपका फॉर्म का वेरिफिकेशन अच्छे से कर ले उसके बाद अधिकारी आपका फॉर्म जमा कर लेंगे और एक रसीद आपको देंगे जैसे आप को संभाल कर रखना है.

मध्य प्रदेश सरकार की ऑफिसियल वेब साईट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ है.

इनके बारे में भी आप जान सकते है :

सीमा हेदर की मांग है तलाक

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2023

चंद्रयान 3 का पृथ्वी की कक्षा में सफलतापूर्वक लॉन्च.

Leave a Reply