लाडली बहना आवास योजना 2023 , लाडली बहना आवास योजना का फॉर्म पीडीएफ, कैसे भरे लाडली बहना आवास योजना फॉर्म , कब से भरे जायेंगे लाडली बहना आवास योजना के फॉर्म जानें ladli behna aawas yojna 2023, ladli behna aawas yojna ka form PDF, kaise bhare ladli behna aawas yojna form, kab se bhare jayenge ladli behna aawas yojna ke form jaane, Apply online ladli bahna aavas yojana 2023, Ladli bahna aavas yojana form pdf, download pdf ladli bahna aavas yojana, Online Registration Ladli Bahna aavas yojana, ladli Bahna aavas yojana form.

Table of Contents

मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की शुरुआत हो गई है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शुभारंभ के बाद खुद ही एक लाभार्थी का फॉर्म भरा है। साथ ही पात्रता की शर्तें भी सामने आ गई हैं।

aawas yojna
लाडली बहना आवास योजना 2023 , लाडली बहना आवास योजना का फॉर्म पीडीएफ, कैसे भरे लाडली बहना आवास योजना फॉर्म , कब से भरे जायेंगे लाडली बहना आवास योजना के फॉर्म जानें l 1

मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना की शुरुआत आज से हो गई है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल से इसकी शुरुआत की है। लाड़ली बहना आवास योजना का शुभारंभ करने के बाद सीएम ने एक फॉर्म भरकर भी दिखाया है। साथ ही बताया है कि कैसे पात्र लोगों को इसका लाभ मिलेगा। वहीं, आज से 450 रुपए में गैस सिलेंडर के लिए भी पंजीयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

इसके लिए आपको आपकी ग्राम पंचायत में फॉर्म मिलेंगे। उसे भरकर पंचायत में ही जमा करें और पावती प्राप्त करें। फॉर्म के साथ आधार, नंबर जॉब कार्ड, लाड़ली बहना का पंजीयन क्रमांक की प्रति, जिस पर आपका साइन हो।

लाडली बहना आवास योजना (Ladli behna awas yojana) के फॉर्म 17 सितबंर 2023 से 5 अक्टूबर 2023 तक भरे जाएंगे।

इस योजना के माध्यम से बेसहारा और बेघर महिलाओं को मुफ्त में रहने के लिए आवास दिया जाएगा। जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल सका है। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया को 17 सितंबर से आरंभ कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन फॉर्म भर के राज्य की लाडली बहनें पक्का मकान का लाभ प्राप्त कर सकती है।

ladli behna yojana awas yojana form pdf Download: लाडली बहना आवास योजना पी डी फ डाउनलोड

लाडली बहना आवास योजना 2023

योजना का नामलाडली बहना आवास योजना
शुरूमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा
लाभार्थी राज्य की महिलाएं जिनका मकान कच्चा है
उद्देश्यआवास से वंचित महिलाओं को पक्का मकान उपलब्ध कराना
राज्य मध्य प्रदेश
आधिकारिक वेबसाइटhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/
लाडली बहना आवास योजना फॉर्म डाउनलोडDownload Ladli bahna awas yojana pdf

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना में वे परिवार शामिल होंगे जिनके पास पक्की छत वाले मकान नहीं है अथवा दो से कम कमरों वाले कच्चे मकानों में निवासरत हो, मोटरयुक्त चौपहिया वाहन स्वामी नहीं हो या जिनके परिवार का कोई सदस्य शासकीय सेवा में नहीं होए उसकी मासिक आय 12 हज़ार या कम हो. साथ ही परिवार का कोई सदस्य आयकरदाता नहीं हो और 2.5 एकड़ या इससे कम सिंचित भूमि हो अथवा 5 एकड़ से कम असिंचित कृषि भूमि हो.

Ladli behna awas yojana form eligiblity: लाडली बहना आवास योजना फॉर्म के लिए पात्रता

  1. लाडली बहना आवास योजना (Ladli behna awas yojana) का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  2. जिनके पास रहने के लिए कच्चा मकान है वह लाडली बहना आवास योजना (Ladli behna awas yojana) का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र होंगे।
  3. ऐसे लोगों को ही लाडली बहना आवास योजना (Ladli behna awas yojana) मिलेगा जो प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत छूट गए हैं।
  4. एसे परिवार जो सामाजिक आर्थिक एवं जातिगत जनगणना 2011 एवं आवास प्लस की सूचि में शामिल नही है तथा उन्हें केंद्र अथवा राज्य की किसी भी आवास योजना का लाभ प्राप्त नहीं हुआ वो महिलाए पात्र है.
  5. एसी महिला जो लाडली बहना योजना में पात्रता का लाभ ले रही है वो ही इस लाडली बहना आवास योजना (Ladli behna awas yojana) का लाभ ले सकती है .

लाडली बहना आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. आवेदन फॉर्म दो प्रति में (दो कॉपी में )
  2. समग्र परिवार आई डी दो प्रति (दो कॉपी में )
  3. आधार कार्ड दो प्रति में (दो कॉपी में )
  4. बैंक खाता पासबुक दो प्रति में (दो कॉपी में )
  5. जॉब कार्ड (यदि हो तो ) (दो कॉपी में )
  6. लाडली बहना के पंजीयन की कॉपी (दो कॉपी में )
  7. मकान के फोटो लाभार्हिथी (हितग्राही ) के साथ
  8. जमीन की पावती (दो कॉपी में )
  9. सभी डॉक्यूमेंट के दो सेट बनाकर ग्राम पंचायत में जमा करना है.

Ladli behna awas yojana: लाडली बहना आवास योजना में फॉर्म भरने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले लाभार्थी को लाडली बहना आवास योजना (Ladli behna awas yojana) का फॉर्म ग्राम पंचायत से प्राप्त करना है.
  • फिर ग्राम पंचायत से प्राप्त फॉर्म को पूरा अपने हाथों से भरना है.
  • इसके बाद फॉर्म के साथ में मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट (दस्तावेजों) को संलग्न करना है.
  • ग्राम पंचायत में ग्राम पंचायत सचिव / ग्राम रोजगार सहायक को आवेदन फॉर्म जमा करना है .
  • जमा किये गए फॉर्म की पावती ग्राम पंचायत सचिव / ग्राम रोजगार सहायक से प्राप्त करना है.

विभिन्न आवास योजनाओं में आवास सुविधा का लाभ मिलने से छूट गये परिवारों को मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना में अपना आवास मिलेगा. योजना से 4 लाख 75 हजार से ज्यादा हितग्राहियों को लाभ मिलेगा. राज्य शासन ने योजना के हितग्राहियों के चयन करने संबंधी निर्देश जारी कर दिए हैं. हितग्राहियों से 17 सितम्बर से 5 अक्टूबर तक आवेदन पत्र प्राप्त किये जाएंगे

लाडली बहना आवास योजना 2023
लाडली बहना आवास योजना 2023 , लाडली बहना आवास योजना का फॉर्म पीडीएफ, कैसे भरे लाडली बहना आवास योजना फॉर्म , कब से भरे जायेंगे लाडली बहना आवास योजना के फॉर्म जानें l 2

पात्र लोग हितग्राही ग्राम पंचायत से आवेदन फॉर्म प्राप्त करें। आवेदन पत्र के सभी कॉलम को भरकर ग्राम पंचायत में ही जमा कराएं। आवेदन पत्र जमा कराने की पावती सचिव, ग्राम-रोजगार सहायक से प्राप्त करें। आवेदन पत्र के साथ आवेदन अपना समग्र आईडी, आधार नंबर, बैंक खाता नंबर, जॉब कॉर्ड की सत्यापित प्रति संलग्न करें।

चार पहिया वाहन मालिकों को नहीं मिलेगा। परिवार का कोई सदस्य अगर सरकारी नौकरी में है तो उसे भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा। साथ ही 12000 रुपए महीने से अधिक आपकी आय नहीं हो।

आवास योजना में निर्धारित पात्रता रखने वाले ऐसे हितग्राही ग्राम पंचायत द्वारा प्रदाय किये गये आवेदन.पत्र में सभी बिन्दुओं की जानकारी भरकर फार्म ग्राम पंचायत में जमा करायेंगे. सचिव, ग्राम रोजगार सहायक द्वारा उन्हें आवेदन की पावती दी जाएगी. आवेदन.पत्र के साथ समग्र आईडी, आधार नम्बर, बैंक खाता क्रमांक, जॉब कार्ड ‘अगर उपलब्ध है’ लाड़ली बहना का पंजीयन क्रमांक केवल लाड़ली बहना योजना के हितग्राहियों के लियेद्धए की स्वयं के द्वारा सत्यापित प्रति जमा करना होगा.

17 सितबंर से 5 अक्टूबर तक फॉर्म भरे जाएंगे।
लाडली बहना आवास योजना 2023 , लाडली बहना आवास योजना का फॉर्म पीडीएफ, कैसे भरे लाडली बहना आवास योजना फॉर्म , कब से भरे जायेंगे लाडली बहना आवास योजना के फॉर्म जानें l 3

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना आवास योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार बेसहारा और बेघर महिलाओं के नाम पर मुफ्त में पक्का मकान प्रदान करेगी। ताकि बिना किसी समस्या के महिलाएं सम्मानपूर्वक अपने पक्के मकान में अपना जीवन व्यतीत कर सके। हाल ही में कैबिनेट बैठक में मंत्री परिषद ने मुख्यमंत्री लाडली बहन आवास योजना को मंजूरी प्रदान की है

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के बाद अब मुख्यमंत्री लाडली आवास योजना में महिलाओं का बड़ा उत्साह नजर आ रहा है। जिसकी वजह से प्रदेश के ओपिनियन पोल सर्वे में भी बड़ा फेरबदल हुआ है।

अतिथि शिक्षक आदेश Today: अतिथि शिक्षक( Guest Teacher) के सम्बन्ध में आज तक सभी जानकारी | MP GUEST TEACHER : 02 सितम्बर 2023 को भोपाल में आयोजित अतिथि शिक्षक पंचायत में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने की बड़ी घोषणाए

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में लिये गये. अब ‘मुख्यमंत्री अंत्योदय आवास योजना’ अब ‘मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना’ के रूप में जानी जायेगी

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि गरीब परिवारों को अपना मकान उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है. इसी उद्देश्य से मुख्यमंत्री भू-आवास योजना भी चलाई गई. गांव में जिनके पास रहने की जमीन नहीं है, उन्हें पट्टे उपलब्ध कराए जा रहे हैं

उन्‍होंने कहा कि मध्यप्रदेश में कई स्थानों पर माफिया से छुड़ाई गई भूमि पर गरीबों को बसाया जा रहा है. शहरों में यदि जमीन की कमी हुई तो बहुमंजिला मकान बनाकर दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इस योजना में प्रधानमंत्री आवास, आवास प्लस में शामिल नहीं हुए परिवारों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा.

लाड़ली बहना योजना के तहत जहां पात्र महिलाओं को हर माह वर्तमान में 1250 रुपये माह दिए जा रहे है, गैस सिलेंडर साढ़े चार सौ में मिलने लगे हैं तो वहीं अब उन महिलाओं को आवास दिया जाएगा, जिनको किसी अन्य योजना के तहत आवास नहीं मिले हैं. इसके लिए लाड़ली बहना आवास योजना की राज्य सरकार ने शुरुआत की है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार कोई मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना का शुभारंभ कर दिया है

लाड़ली बहना योजना के तहत जहां पात्र महिलाओं को हर माह वर्तमान में 1250 रुपये माह दिए जा रहे है, गैस सिलेंडर साढ़े चार सौ में मिलने लगे हैं तो वहीं अब उन महिलाओं को आवास दिया जाएगा, जिनको किसी अन्य योजना के तहत आवास नहीं मिले हैं. इसके लिए लाड़ली बहना आवास योजना की राज्य सरकार ने शुरुआत की है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार कोई मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना का शुभारंभ कर दिया है

CM Krishak Mitra Yojana 2023: मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन (Online Application), पंजीकरण प्रक्रिया (Registration Process) व लाभ (Benefit)

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना आवास योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार बेसहारा और बेघर महिलाओं के नाम पर मुफ्त में पक्का मकान प्रदान करेगी। ताकि बिना किसी समस्या के महिलाएं सम्मानपूर्वक अपने पक्के मकान में अपना जीवन व्यतीत कर सके। हाल ही में कैबिनेट बैठक में मंत्री परिषद ने मुख्यमंत्री लाडली बहन आवास योजना को मंजूरी प्रदान की है और अब इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया को आरंभ कर दिया गया है। इस योजना के तहत बहनों को मुफ्त में रहने के लिए फ्री आवास की सुविधा प्रदान करने हेतु 17 सितंबर 2023 से आवेदन फॉर्म भरना शुरू हो गए

https://prd.mp.gov.in/LadliBahnaAwas/Public/GalleryLadliBahnaAwas.aspx

Leave a Reply